अधिक अंक लाने का राज, आखिर टॉपर इतने मार्क्स कैसे ले आते हैं?

                 अधिक अंक लाने का राज, आखिर टॉपर इतने मार्क्स कैसे ले आते हैं?

नमस्कार दोस्तों, मैं आपका समय बर्बाद नहीं करते हुए आपसे सीधे मुद्दे की बात करता हूँ|
क्या अपने कभी सोचा है की आपकी क्लास का टॉपर स्टूडेंट 90 प्रतिशत अंक कैसे ले आता है? और आप कभी 60-65 या फिर ज्यादा से ज्यादा 70 तक पहुंच पाते हैं| अगर आप भी टॉपर स्टूडेंट में से ही एक हैं तो शायद इस पोस्ट से आपको कोई फायदा नहीं मिल पायेगा, क्योंकि यह पोस्ट में एवरेज स्टूडेंट्स के लिए लिखने जा रहा हूँ|
क्योंकि मैंने अपने अनुभव में दोनों पड़ाव देखे हैं,इसलिए मैं आपको ज्यादा अच्छे से बता पाऊँगा आखिर क्या गलतियाँ आप जाने अनजाने में करते हैं, जिसकी वजह से आप २०-२५ प्रतिशत पिछड़ जाते हैं, टॉपर के मुकाबले में|



                                          Credit - http://www.gyanjyoti.net/images/Our-Toppers.jpg
 सबसे पहले मैं आपकी कुछ गलत फहमी को दूर कर देता हूँ जो शायद आपने अपने दिमाग में बना रखी हैं,अंक प्रतिशत लेकर -

१- मेरा दिमाग इतना तेज नहीं है -  

आपको मैं बताना चाहूँगा, मस्तिष्क की संरचनाएँ सभी की समान होती हैं, एक अग्र मस्तिष्क और दूसरा पश्च मस्तिष्क सभी के पास यही दो भाग होते हैं| जीवविज्ञान में कहीं भी ऐसा नहीं लिखा हुआ की किसका दिमाग शारीरिक रूप से तेज है और किसका बहुत कमजोर? दिमाग तेज होता है लगातार ट्रेनिंग देने से, आप जितना इसका इस्तेमाल करोगे यह उतना ही बढ़ेगा| वैज्ञानिक शोध में पता चला है की आइंस्टीन का IQ लेवल सबसे अधिक था मगर वो भी मस्तिष्क का  12 प्रतिशत उपयोग कर पाए थे, आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हो की आपने अभी तक कितना कम उपयोग किया है, शायद वह उपयोग १-२ प्रतिशत होगा|
    Credit - http://cdn.cnn.com/cnnnext/dam/assets/131106134340-01-young-brain-restricted-horizontal-large-gallery.jpg

२- उसको सारे टॉपिक्स जल्दी समझ आ जाते हैं- 

मैं आपको बता दूँ, आपको भी वही अध्यापक पढ़ाते हैं जो पढ़ाने आते हैं, हाँ यह जरूर हो सकता है ,की वो आपसे ज्यादा प्रश्न पूछता हो मगर यह आपकी लापरवाही कही जाएगी आप भी तो फीस पूरी पूरी देते हो फिर प्रश्न पूछने में संकोच कैसा? दूसरी बात आपने कभी सच्चे दिल से कोशिश की है, कोई भी टॉपिक समझने की यह जवाब ईमानदारी के साथ खुद से पूछना और फिर कमेंट में मुझे बताना जवाब क्या आया?
Credit - http://cdn.cnn.com/cnnnext/dam/assets/131106134340-01-young-brain-restricted-horizontal-large-gallery.jpg



३- टॉपर को ज्यादा अंक मिलते हैं - 

आप कभी यह बात खुद से पूछिए अगर आपको एक दिन के लिए अध्यापक बना दिया जाये तो आप ऐसा करोगे की टॉपर को उस प्रश्न पर ज्यादा अंक दिए और आपको कम जबकि अपने उससे ज्यादा अच्छा जवाब साफ सुथरे लेख में लिखा था? शायद जवाब ना होगा, तो समझिये अध्यापक के लिए आप दोनों छात्र समान हो, उसे क्या मिलेगा? आपके साथ भेदभाव करके जरा खुद सोचिये उसे रिश्वत तो देगा नहीं  अंक देने के लिए , हाँ हो सकता है वो उसे ज्यादा तवज्जो देगा क्योंकि कक्षा में अच्छा प्रदर्शन वही छात्र करता आ रहा है, अगर आप इतनी हिम्मत रखते हैं, तो अगले बार आप भी अच्छा करके दिखाइए फिर देखो आपको भी तवज्जो मिलने लगेगी|
    
           
Credit - http://wp.star-values.com/wp-content/uploads/2015/12/Philatelic-Museum-Fav-Event.jpg


यह शायद आपके दिमाग में ग़लतफ़हमी होंगी जिनका जवाब मैंने साथ ही मैं लिख दिया है, यह पोस्ट काफी लम्बी हो चुकी है तो आपको अगली पोस्ट में बताने वाला हूँ, आखिर क्या अलग करते हैं वो लोग की इतने अधिक अंक प्राप्त कर लेते हैं| आशा है आपको अगली पोस्ट पढ़ने में दिलचस्पी होगी इसलिए में मुझे अपनी प्रतिक्रियाएँ अवश्य दें और बताएं शिक्षा सम्बंधित समस्या में मैं आपकी किस प्रकार सहायता कर सकता हूँ|  
All right Reserved 
Exam Ki Tayyari 
Sare Jahan Se Acha


Comments

Post a Comment