बोर्ड एग्जाम में आश्चर्यजनक सफलता के लिए कैसे करें तैयारी

 अच्छे अंक लाने के लिए मददगार साबित होंगी ये आदतें



नमस्कार दोस्तों अपनी पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया था की आखिर क्या भ्रांतियाँ आप बना एक टॉपर छात्र के विषय में बना लेते हो,  इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ आखिर कौन सी ऐसी आसान आदतें हैं जिन्हे अपनाने से आप भी बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं| सभी आदतों को क्रम से मैं आपको बताने जा रहा हूँ इसलिए पोस्ट को अंत तक पढियेगा ताकि कुछ भी बात आपसे वंचित नहीं रहे|

          Credit- http://renegadehealth.com/blog/wp-content/uploads/2012/12/brain-health-small.jpg

वो पांच आदतें जो सभी मेधावी छात्र अपनाते हैं 

१- नियममितता(Regularity)

शब्द से आपको इसका अर्थ पता होगा अगर नहीं पता तो मैं आपको बताना चाहूँगा इसका अर्थ है किसी भी कार्य को लगातार करना बिना किसी भटकाव के| यह आदत सभी महान व्यक्तियों में पायी जाती है, उन्होंने सभी कार्य सतत और निरन्तर किये, तभी आज वो लोग पूरे विश्व में जाने जाते हैं, थॉमस अल्वा एडिसन की कहानी लगभग सभी को पता होगी, उसने पूरे १२०० प्रयोग किये सतत और निरन्तर,  फलस्वरूप अंत में उसने बल्ब  आविष्कार करके पूरे विश्व में क्रांति खड़ी कर दी| आपको जरूरत है सतत प्रयास करने की आप थोड़ा थोड़ा पढ़ें मगर नियमित रहें, नियमित विद्यालय जायें और नियमित कुछ नया सीखें| बूँद बूँद से घड़ा भर जाता है|
Credit- https://www.property118.com/wp-content/uploads/2015/02/Continuity-of-Periodic-Tenancy.jpg


२- एकाग्रता(Concentration)

 Credit- http://vulcancrew.com/wp-content/uploads/2014/11/tips-to-improve-concentration.jpg
कंसंट्रेशन शब्द इतना अधिक प्रचलित है की आपने भी एक हजार बार बोला होगा, जैसे- "यार मेरा कंसंट्रेशन नहीं बन रहा?", "यार उसका कंसंट्रेशन बड़ा सही है तभी वो इतने नंबर ले आता है!", "यार कंसंट्रेशन बनाने के  करूँ?" ऐसे प्रश्न आप अपने दोस्तों से अक्सर पूछते रहते होंगे, मैं आपको एक बार इसका मतलब आपकी भाषा में समझाता हूँ, आप अपनी क्लास में बैठे हैं और अध्यापक कोई पाठ पढ़ा रहे हैं मगर आप खिड़की से बाहर झाँक रहे हैं या फिर आप पढ़ तो रहे थे मगर आपके बगल वाले ने आपको बातों में उलझा लिया| यह सारी बातें को एकाग्रता का भंग होना कहा जाता है|अगली बार जब कभी आप कक्षा में जायें तो आप कोशिश करें, आप अंत वाली सीट पर ना बैठें अगर आप पहली या फिर दूसरी सीट पर होंगे, तो शिक्षक आपको बातें करने नहीं देगा|  इससे आप अच्छे से ध्यान भी लगा पाएंगे क्योंकि आपके  सामने कोई दूसरा छात्र नहीं होगा  ,आपके सामने होगा ब्लैकबोर्ड(श्यामपट)|

३- ध्यान(Focus)

यह शब्द शायद आपको भ्रमित कर रहा होगा या फिर एकाग्रता और ध्यान दोनों को आप एक ही शब्द समझ रहे होंगे मगर ये दोनों ही शब्द अलग हैं इसीलिए इसका अर्थ भी मैं आपको सरल भाषा में उदाहरण देकर समझाने जा रहा हूँ, बहुत बार ऐसा होता है आपको पढ़ते हुए बहुत समय हो चुका मगर कुछ समय बाद आपको अहसास होता है  का पन्ना अभी तक वही खुला हुआ है तब आप बिना मन से पन्ना पलट देते हैं, मगर मेरे दोस्त जरा सोचो जब एक घण्टे से आपने कुछ नहीं पढ़ा तो फिर आप कहाँ थे? तो इसका जवाब है- आपका ध्यान कहीं दूर चला गया था| किसी भी मेधावी छात्र में यही विशेषता होती है| वो जितना भी समय पढ़ाई को देते हैं, उतना समय उनका ध्यान सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई में ही रहता है| आपको भी अपने मन को शांत करके ध्यान लगाना होगा, जरूरी नहीं आप दिन में 12 घंटे पढ़ें,मगर जरूरी यह है की अगर आप पढ़ने के लिए एक घण्टे भी बैठते हैं तो उस दौरान सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान लगायें|

 Credit- http://vulcancrew.com/wp-content/uploads/2014/11/tips-to-improve-concentration.jpg

४- समर्पण(Dedication)

 Credit- http://watchfit.com/wp-content/uploads/2015/09/how-to-be-successful-with-weight-loss_1-1024x682.jpg
यह बात आप लगभग सभी सिंगर या फिर एक्टर्स को देखकर बोलते होंगे, "भाई डेडिकेशन लेवल देखो बंदे का!क्या गा रहा है यार " अब आपकी बात को मैं अपने शब्दों से कहता हूँ, एक सिंगर जो बचपन से रोज सुबह उठकर २-३ घण्टे रियाज करता है बिना रुके, उसने तेल से बनी चीजें नहीं खायी काफी समय से क्योंकि वो नहीं चाहता उसकी आवाज में कोई भी कमी बाकि रहे, उसके बाद वही सिंगर जब १० साल बाद स्टेज पर अपनी प्रस्तुति देता है|  तो वो अपने संगीत में इतना मगन है, की दुनियादारी से उसे कुछ लेना देना नहीं है| इसे कहते है समर्पण की भावना, आपका काम है पढ़ाई करना तो खुद को पढ़ाई के लिए समर्पित करें जब कभी आप विद्यालय जायें या फिर पढ़ने के लिए घर पर बैठें तब मन में एक बात रखें की आपको इस समय में सिर्फ पढ़ाई करनी है, कोई मुझसे खेलने के लिए बोलेगा, तो मैं उसे यही बोलूंगा, "अभी मेरा पढ़ाई का समय है शाम को ही खेलने जाऊँगा"| अगर कोई मेरा दोस्त मुझे बातों में उलझाएगा तो मैं बोलूंगा, "देख भाई लंच ब्रेक में बातें करेंगे अभी दोनों भाई पढ़ लेते हैं"|यह भावना जब आपके अंदर आ जाएगी, तब से आप भी अच्छे अंक ला पाएंगे|

५- दिनचर्या(Timetable)

आपसे आपके मम्मी-पापा ने अनेकों बार बोला होगा "बेटा पढ़ाई का टाईमटेबल बना ले" आपके अध्यापक बोल बोलकर थक गए होंगे की "सभी छात्रों को दिनचर्या बना लेनी चाहिए" मगर आपने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया होगा या फिर सिर्फ बनाकर उसे चिपका दिया होगा पढ़ाई की अलमारी पर कभी अनुसरण नहीं किया होगा, यही फर्क है आपमें और मेधावी छात्र में वो लगातार दिनचर्या से अनुसार दिन व्यतीत कर रहा है और आप व्यर्थ में दिन गुजार देते हैं| मैं आपसे अनुरोध करूंगा, आप एक बार समय निकलकर अपने उठने से लेकर सोने तक का समय नियमित कर दें, जिसमे पढ़ाई,विद्यालय और खेलकूद का भी समय होना चाहिए| मेरा विश्वास मानिये, आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा की आप पहले से कितना समय बर्बाद कर चुके हैं और अब आप कितना अच्छा कर पा रहे हैं|

Credit- http://examstudy.maanavan.com/wp-content/uploads/2017/08/time-table-1.jpg
तो यह थीं कुछ प्रमुख आदतें जो आपको अच्छे अंक ही नहीं बल्कि एक अच्छा सफल व्यक्ति बनाने में मदद करेंगी| अगर आपको मेरी यह  अच्छी लगती हैं, तो आप सब्सक्राइब बटन खोजकर, मुझे सब्सक्राइब कर लीजिये ताकि मेरी सभी नई पोस्ट का नोटिफिकेशन आपको मेल पर आ जाये| और आप अपने विचार मुझे कमेंट में बताएं मुझे प्रतीक्षा रहेगी साथ ही साथ आप मुझे समस्याएँ  बतायें ताकि अगले पोस्ट में उनका समाधान लिख सकूँ| धन्यवाद| 

Comments