नरेंद्र मोदी की जीवनी

 नरेंद्र मोदी की जीवनी:

नरेंद्र दामोदरदास मोदी, भारतीय राजनीतिक व्यक्ति हैं जिन्होंने 2014 से 2021 तक भारतीय गणराज्य के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत रहे। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात राज्य के वडनगर जिले के वडनगर नगर में हुआ था।

नरेंद्र मोदी ने अपनी शिक्षा गुजरात स्थित स्कूलों से प्राप्त की और फिर उन्होंने सांस्कृतिक क्रियाओं में भी रुचि दिखाई। उन्होंने विश्वविद्यालय से वाणिज्यिक शिक्षा प्राप्त की और फिर गुजरात सरकार में सांगड़ सदस्य के रूप में काम किया।

1987 में, वे भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) में शामिल हुए और वनवास काल के बाद 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। उनके मुख्यमंत्री पद काल में गुजरात में विकास कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने के चलते उन्हें "विकास पुरुष" कहा जाता है, हालांकि उनकी प्रशंसा और आलोचनाएँ दोनों होती रही हैं।

2014 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना। उनकी नेतृत्व में भाजपा ने भारतीय संसद में बहुमत हासिल किया और नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला। उनकी प्रशासकीय और नीतिगत पहलुओं के चलते उन्हें पुनः 2019 में प्रधानमंत्री बनाया गया।

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की गईं, जैसे कि "स्वच्छ भारत अभियान", "जन धन योजना", "आयुष्मान भारत" आदि। उनका नेतृत्व भारतीय राजनीति में भी महत्वपूर्ण रहा है और उनके व्यक्तिगत चरित्र और पूर्वजों से आये विश्वास के आधार पर उनकी प्रशंसा और आलोचना दोनों होती रही है।

नरेंद्र मोदी का उद्धारणीय व्यक्तिगत चरित्र, उनकी संघर्षपूर्ण जीवन कहानी, और उनके राजनीतिक उपलब्धियों ने उन्हें एक प्रसिद्ध और विवादित व्यक्ति बना दिया है।

Comments